शहद को छाछ के साथ लेने से बढ़ती है memory, ये हैं इसके 8 फायदे

Memory improve

शहद से सिर्फ सुंदरता में ही चार चांद नहीं लगते, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी हैं। इस भाग-दौड़ वाली ज़िंदगी में जहां हर चीज़ याद रखनी मुश्किल होती जा रही है और वज़न भी कंट्रोल करना मुश्किल हो रहा है, शहद को अगर खास ढंग से यूज़ किया जाए, तो आप बेहतर जीवन जी सकते हैं। इन उपायों को करने में ज़्यादा वक्त भी नहीं लगता और इसके अनेक फायदे भी हैं। 

आदिवासियों के लिए शहद का महत्व

भारत के जंगलों में रहने वाले आदिवासियों के जीवन यापन का एक बहुत बड़ा माध्यम शहद है। पिछले कई वर्षों से आदिवासी जंगल में जाकर शहद इकठ्ठा करके, उसे बेचते आएं हैं। आदिवासियों के जीवन में शहद ना सिर्फ आय का ज़रिया है, बल्कि इसे स्वस्थ जीवन के लिए सक्षम भी माना जाता है। अनेक तरह के शारीरिक विकारों के लिए शहद को अत्यंत उपयोगी माना गया है। चलिए आज जानते हैं शहद के कुछ रोचक गुणों और इससे जुड़े कुछ पारंपरिक नुस्खों के बारे में।

याददाश्त बेहतर होती है
आदिवासी बच्चों को सुबह-सुबह रोटी के साथ शहद देते हैं। उनका मानना है कि शहद याददाश्त बेहतर करने के लिए उत्तम है। शहद को छाछ के साथ लेने से भी याददाश्त बेहतर होती है। 

वज़न कम करने में मदद
शहद को पानी में मिलाकर शौच जाने से पहले प्रतिदिन सुबह 3-4 महीनों तक लेने से वजन घटता है। कई इलाकों में जानकार मानते हैं कि दो चम्मच शहद और आधे कटे नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर प्रतिदिन सुबह लेने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

Other Benefits: दिल, दिमाग और पेट के लिए फायदेमंद, मसूड़ों की सूजन में आरामदायक, घावों को भरता है, सिर दर्द में आराम देता है, शारीरिक ताकत बढ़ाता है, आंखों की सफाई में मददगार।