जवानी में खाएं फ्रूट्स और वेज, बुढ़ापे में दिल रहेगा हेल्दी

healthy heart

मिनेसोटा (अमेरिका)। हमारे यहां माना जाता है कि जवानी में खाया-पिया बुढ़ापे में काम आता है। अब यह बात एक रिसेंट अमेरिकी रिसर्च में भी प्रूव हो गई है। अमेरिका में पब्लिश हुई इस स्टडी के मुताबिक जो युवा यंग एज में ज्यादा फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाते हैं, उन्हें ओल्ड एज में दिल की बिमारी होने का खतरा कम हो जाता है।
इस कन्क्लूजन पर पहुंचने के लिए अमेरिका में 30 साल तक 2500 से भी अधिक यंगस्टर्स की स्टडी की गई। यह स्टडी मिनेसोटा स्थित मिनेपोलिस हार्ट इंस्टीट्यूट के डॉ. माइकल डी. मिडेमा और उनकी टीम ने की है। अभी तक ज्यादातर स्टडीज ओल्ड एज लोगों की डाइट और हार्ट डिजीज को लेकर ही की गई है। यंग एज की डाइट का सालों बाद दिल पर क्या असर पड़ता है, इसको लेकर इससे पहले कोई डायरेक्ट स्टडी नहीं हुई थी।

कैसे हुई रिसर्च :
30 साल पहले 1985 में रिसर्चर्स ने 18 से 30 साल की उम्र वाले युवाओं की डाइट हिस्ट्री और दूसरे हेल्थ रिलेटेड डाटा जमा किए। इस लांग टर्म स्टडी के लिए रिसर्चर्स ने 2506 पार्टिसिपेंट्स को फल और सब्जियां खाने के आधार पर तीन ग्रुप्स में डिवाइड किया था। टॉप ग्रुप में उन यंगस्टर्स को शामिल किया गया था, जो रोजाना एवरेजन सात से नौ बार सब्जियां और फल खाते थे। बाटम ग्रुप में उन यंगस्टर्स को शामिल किया गया जो दिन में दो से तीन बार ही फल-सब्जियां खाते थे। 
वर्ष 2005 में इन पार्टिसिपेंट्स की हार्ट की आर्टरीज़ का सीटी स्कैन करके डाटा तैयार कर लिया गया। इसके 10 साल बाद फिर से जांच की गई तो पता चला कि जो युवा सब्जियां और फल ज्यादा खाते थे, उनमें कम खाने वालों की तुलना में आर्टरी में ब्लॉकेज 26 फीसदी कम पाया गया। इस रिसर्च के ज़रिए पब्लिश हुए डाटा के मुताबिक फ्रूट एंड वेजिटेबल्स की भरपूर मात्रा वाली डाइट आपको कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से प्रोटेक्ट करती है।

ये 5 फूड्स रखेंगे आपके दिल का ध्यान
आज के समय में हार्ट डिजीज मौतों के सबसे बड़े कारणों में से एक है। अनहेल्दी ईटिंग भी हार्ट डिजीज होने की एक बड़ी वजह है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खान-पान पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है। हम आपको बता रहे हैं ऐसे पांच फूड्स जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में काफी हेल्पफुल हैं। 
1. ओटमील : अपने दिन की शुरुआत एक कटोरा ओटमील से करना आपके दिल के लिए काफी सेहतमंद हो सकता है। ओटमील में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स,फोलेट और पोटेशियम होता है। एक्सपर्ट के अनुसार दिल के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर भी खूब होता जो एलडीएल यानि बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रखकर हार्ट की आर्टरिज को क्लियर रखने में मददगार होता है।

2. ऑलिव ऑइल: मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर ऑलिव ऑइल आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाता है और हार्ट डिज़ीज़ होने का रिस्क कम करता है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल सेहत के लिए और भी बेहतर है।

3. नट्स: अखरोट, बादाम जैसे नट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर होता है। ये नट्स आपकी डाइट में फाइबर की कमी भी पूरी करते हैं। ऑलिव ऑइल की तरह नट्स भी हेल्दी फैट के अच्छे सोर्स हैं।

4. बीन्स : राजमा, चौला जैसी बीन्स के साथ ही साबूत मूंग जैसी चीज़ें अपनी डाइट में शामिल करें। ये फाइबर का अच्छा सोर्स होने के साथ ही इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, कैल्शियम और सॉल्युबल फाइबर भी भरपूर होते हैं।

5. अलसी : हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अलसी को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें फाइबर और ओमेगा-3 व ओमेगा-6 फैटी एसिड्स खूब होता है। अपने ओटमील के ब्रेकफास्ट में थोड़ी भुनी हुई अलसी या अलसी का पाउडर डालने से वह आपके हार्ट के लिए और भी हेल्दी ब्रेकफास्ट का काम करेगा।