रोजाना कुछ कदम चलने के हैं ये फायदे!

 कुछ कदम चलने के हैं ये फायदे

न्यूयॉर्क। अगर आपकी मंशा चुस्त-दुरुस्त रहने की है, लेकिन जिम में घंटों पसीना बहाना आपके बस की बात नहीं, तो फिर कुछ देर के लिए चहलकदमी कीजिए। यकीनन इससे आप न केवल स्वस्थ रहेंगे, बल्कि आपकी उम्र भी लंबी रहेगी। अमेरिका की पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में किए गए शोध के मुख्य लेखक एजरा फिशमैन के अनुसार, लंबी उम्र के लिए अधिक समय तक पसीना बहाना जरूरी नहीं है। फिशमैन ने कहा कि केवल धारदार गतिविधियां ही फायदेमंद नहीं होतीं। यह एक सार्वजनिक संदेश है जो हम देना चाहते हैं।
वैज्ञानिकों ने 50-70 वर्ष की उम्र के तीन हजार लोगों पर अध्ययन करने के बाद पता लगा कि सबसे अधिक सक्रिय और मध्यम रूप से सक्रिय रहने वाले व्यक्यिों की तुलना में गतिहीन रहने वाले व्यक्तियों की अध्ययन के दौरान पांच फीसदी अधिक मरने की आशंका रही। इस शोध के लिए प्रतिभागियों को अल्ट्रा-सेंसिटिव ट्रैकर्स पहनाया गया था, जिन्हें एक्सीलेरेमीटर्स कहते हैं। यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सात दिनों तक उत्पादित डेटा को संकलित किया। मृत्युदर को जानने के लिए एंजेसी ने इन लोगों पर अगले आठ सालों तक नजर रखी।
फिशमैन ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति जितनी देर व्यायाम करता है उतनी ही समय में अगर कोई व्यक्ति चलता-फिरता है तो वह अधिक समय तक जीवित रहता है। इसका अर्थ है एक ही मात्रा में व्यायाम और चहलकदमी समान लाभ देते हैं। फिशमैन के अनुसार, चहलकदमी, कपड़े धोना और सफाई जैसे काम करने वाले व्यक्ति की आलसी जीवन जीने वाले व्यक्तियों की तुलना में लंबे उम्र होने की अधिक संभावना होती है। दिन में केवल 30 मिनट की शारीरिक गतिविधियां काफी बेहतर निष्कर्ष दे सकती हैं।  यह शोध पत्रिका "मेडिसीन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज" में प्रकाशित किया गया है।IBNKHABAR » NEWS
रोजाना कुछ कदम चलने के हैं ये फायदे!
Posted on: February 27, 2016 07:52 AM IST | Updated on: February 27, 2016 07:52 AM IST