जानिये कैसे तनाव के कारण बढ़ता है मोटापा

तनाव के कारण बढ़ता है मोटापा -Obesity

आजकल के समय में बच्‍चा हो या बूढ़ा, तनाव सभी को रहता है। इससे बचना बहुत मुश्किल है लेकिन कूल पर्सनालिटी के लिए यह काम कठिन भी नहीं है। तनाव की वजह से मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक नुकसान भी होता है।

1. हाई कैलोरी ले लेना: 
तनाव के दौरान आपको ध्‍यान नहीं रहता है और आप हाई कैलोरी की चीजें भी धड़ल्‍ले से खाने लगते हैं। लेकिन आप वर्कआउट करते नहीं है तो उसकी खपत नहीं हो पाती है।

2. खाना न खाना: 
तनाव के दौरान दिमाग इतना उलझन में रहता है कि कई बार सही समय पर भाेजन करना ही भूल जाते हैं। इससे बॉडी की मेटाबोलिक प्रक्रिया में बाधा पहुंचती है। वैसे भी खाना न खाने से कभी भी मोटापा कम नहीं होता है।

3. हर समय कुछ चबाते रहना: 
तनाव के दौरान व्‍यक्ति हर समय कुछ मंचिंग करता रहता है इससे उसे कुछ राहत लगती है। लेकिन इस चक्‍कर में वह कितनी कैलोरी ले लेता है इसका अंदाजा भी उसे नहीं लगता है। इसीकारण, वजन बढ़ जाता है।

4. नींद न आना: 
तनाव के दौरान नींद बहुत कम आती है। इससे बायोमैट्रिक चक्र थोड़ा डिस्‍टर्ब हो जाता है और नींद में लगातार खलल पैदा होती है। ऐसे में व्‍यक्ति कुछ न कुछ खाता है और उसके पचने की प्रक्रिया सुचारू रूप से नहीं हो पाती है, फिर क्‍या... वजन बढ़ जाता है

5. कैफीन, सिगरेट और शराब: 
तनाव के दौरान किसी को भी ये तीनों चीजें ही अपनी दोस्‍त लगती हैं। लेकिन इनके सेवन से शरीर में कॉरटीसोल का स्‍तर बढ़ जाता है और बॉडी का फैट बर्न नहीं हो पाता है जितना की एक दिन में होना चाहिए।

6. तनाव हारमोन्‍स का निकलना: 
तनाव के दौरान एड्रेनल ग्‍लैंड एक हारमोन को स्‍त्रावित करती है जिसे कार्टिसोल कहते हैं। इस हारमोन में ऐसे गुण होते हैं कि तनाव की तीव्रता और बढ जाती है। इस हारमोन से फैट के स्‍तर में भी बढ़ोत्‍तरी होती है।

7. आंत की चर्बी बढ़ना: 
तनाव के कारण, आंत की चर्बी बढ़ जाती है जो पेट के निचले हिस्‍से में बढ़ी हुई लगती है। एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति में 1 से 10 प्रतिशत आंत की चर्बी होती है लेकिन तनावग्रस्‍त व्‍यक्ति में इसका प्रतिशत ज्‍यादा होता है।