जानिये शादी के बाद महिलाएं क्‍यूं हो जाती हैं मोटी

Obesity after marriage

अक्‍सर आपने औरतों की गॉसिप में सुना होगा कि शादी के बाद उनका वजन अचानक से बढ़ गया। ये कोई शारीरिक प्रक्रिया के कारण होता है या फिर उनकी ही लापरवाही का नतीजा है।

1. खाते ही रहना: 
शादी के बाद डाइट का ख्‍याल मन से निकल जाता है और हर समय कुछ न कुछ खाने को मन करता रहता है। यह हानिकारक होता है, लेकिन इसका ख्‍याल ही मन में नहीं आता है।

2. खुद को समय न दे पाना: 
शादी के बाद लड़की, फैमिली में उलझ जाती है और उसके पास अपने लिए ही समय नहीं रह जाता है। वह अपने फिगर पर ध्‍यान नहीं दे पाती है।

3. प्राथमिकताएं बदल जाना: 
जो लड़कियां, पहले हमेशा अपनी बॉडी को लेकर कर्न्‍सन रहती थी, शादी के बाद उनकी प्राथमिकता पति को टिफिन देने तक सीमित रह जाता है। उन्‍हे अपने बालों को संवारने से ज्‍यादा सास ससुर की चाय का ख्‍याल आने लगता है।

4. बाहर डिनर करना: 
शादी के बाद कुछ महीनों तक मन में प्‍यार के, रोमांस के फूल खिलते हैं जिसके कारण हर दिन रात को बाहर डिनर होता है और बॉडी फैट में इजाफा होता चला जाता है।

5. गर्भावस्‍था के बाद: 
गर्भवती होने के बाद और मां बनने के बाद शारीरिक प्रक्रिया बदल जाती हैं और शेड्यूल में भी परिवर्तन आ जाता है। इस कारण वजन का बढ़ना स्‍वाभाविक है।

6. ज्‍यादा ख्‍याल: 
कुछ औरतें बहुत किस्‍मत वाली होती हैं जिन्‍हे पति का भरपूर प्‍यार मिलता है। ऐसे पति बहुत ख्‍याल रखते हैं, वो अपनी पत्नियों को बिस्‍तर से भी नहीं उतरने देते हैं, ऐसे में पति का मोटापा कम और पत्‍नी को बढ़ जाता है।

7. आलसीपन: 
शादी के बाद अगर पत्‍नी सिर्फ पति के साथ है तो उसका मोटापा तेजी से बढ़ता है क्‍योंकि वह आलसी हो जाती है।